Lockdown me Google से पैसे कमाने के 3 Best तरीके हिंदी में


Hello दोस्तों तो कैसे हो आप सब में आशा करता हूँ कि आप सब बहुत अच्छे हो तो दोस्तों स्वागत हैं आप
 लोगो का आपकी अपनी INTERESTING JANKARI साइट पर तो दोस्तों आज की Post मैं हम आपको बतायगे तो दोस्तों आजकल हर कोई Online पैसे कमाने की सोच रहे हैं तो ओ Online पैसे कमाना इतना भी आसान नही हैं कि जितना आप लोगो सोच तो आज मैं आपको बताऊंगा की Lockdown me Google Se Online Paise Kamane ke 3 Best Tarike जो में आपको बताऊंगा तो दोस्तों शुरू करते हैं आज का मुकदमा.



वैसे तो ऑनलाइन Internet से पैसा कमाने के हजारों तरीके हैं जिसमें से Best Top 3 Online Earn Money करने के सबसे अछे तरीको के बारे मैं हम आपको पहले ही बता चुके हैं आज हम आपको Google से पैसे कमाने के तरीको के बारे मैं बताने वाले हैं

हम सब जानते हैं कि Google पूरे Word कि सबसे बड़ी Company है जिसका नाम दुनिया के हर आदमी को पता है तो दोस्तो अगर हम Kuch भी जानना होता है तो हम Google पर सर्च करते है और हमे अपने सबलो का जवाव मिल जाता है

आज के समय में ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो Google से हर दिन 25$-50$ या इसे अधिक कमा लेते हैं अगर आप भी Google से पैसा कमाना चाहते हैं और इसके लिए बहुत सीरियस हैं तो यह Post सिर्फ आपके लिए हैं

lockdown me pasie kaise kamaye

#First – Blogging se Paise Kaise kamaye

Blogger google की एक ऐसी service जिसकी help से आप अपना खुद का एक blog बनाकर पैसे कमा सकते है। blog बिल्कुल किसी website की तरह काम करता है। परन्तु website बनाने के लिए आपको हज़ारो पैसे ख़र्च करने पड़ जाते है जबकि google की इस service का इस्तेमाल करके आप free में blog बना सकते है।

Blog से पैसा कमाने वालों की सँख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। क्योंकि यह एक ऐसा तरीका है जिसे आप हर दिन 50$ से 100$ कमा सकते है। अपना Blog बना बहुत आसान काम है। जिसमे आपको मुश्किल से 10 मिनट का समय लगता है।

Blog se Paise kaise kamaye Step By Step

1. सबसे पहले Blogger.Com से अपना blog बनाये।

2. अपने blog का domain select करें

3. अच्छी blog Template इस्तेमाल करें

4. Blog की setting अच्छी तरह से करें

5. Blog Post लिखकर publish करें।

6. Post को google में Rank करने के लिए Seo करें

7. Post का social media पर promotion करें

8. Blog को google adsense से approved करें

9. Blog पर ads लगायें

10. अब आप Google से blog द्वारा पैसा कमाना शुरू कर सकते है।


#Second - YouTube Se Paise Kaise Kamaye

आप सोच रहे होंगे कि YouTube Se Paise Kaise Kamaye तो मैं आपको बता कि Youtube एक वीडियो प्लेटफॉर्म है जिस पर आप वीडियो अपलोड कर सकते हैं। 

आपको यूट्यूब से पैसे कमाने के पर वीडियो अपलोड करने होंगे और यदि आपके वीडियो को कोई देखेगा तो आपको पैसे मिलेंगे।


आप जो भी वीडियो अपलोड करेंगे उस पर यूट्यूब विज्ञापन दिखायेगा और आपको इसके बदले में पैसे मिलेंगे। इसके अलावा भी कई तरीके है जिससे कि पैसे कमा सकते है जिसके बारे में मैंने आगे जानकारी दी है। 


Step #1: Youtube पर चैनल बनायें

Youtube पर वीडियो अपलोड करने के लिए आपके पास एक यूट्यूब चैनल होना चाहिए। 

आप यूट्यूब पर चैनल बनाने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें। 


Youtube पर जायें

आपको सबसे पहले YouTube पर जाना है। इसके बाद आप YouTube पर अपने Google या Gmail Account से Sign Up कर लीजिये।

इसके बाद आपको Youtube पर अपनी Profile पर क्लिक करना है।

चैनल बनायें

अब आपको दो Options दिखेंगे। अगर आप अपने नाम का इस्तेमाल करके channel बनाना चाहते हैं तो आप पहला option चुनें। लेकिन अगर आप channel का कुछ और नाम रखना चाहते हैं तो आप दूसरा ऑप्शन चुनें।

इसके बाद आपको channel का logo अपलोड करना है और description, social account, website आदि की जानकारी भरनी है।

आप जो भी कर सकें वो करें और बांकी को बाद के लिए छोड़ दें।

YouTube Studio पर जाएँ

आप चाहें तो पीछे छोड़ी गयी settings को "Customize Channel" पर click करके कर सकते हैं। इसके बाद आपको YouTube Studio पर जाना है।

आप यहाँ से अपने channel को manage कर सकते हैं। आप यहाँ से अपने youtube channel पर video upload कर सकते हैं और उनका analytics देख सकते हैं।

यहाँ पर आपको एक setting का option दिखेगा। आप इससे बहुत सी चीजें कर सकते हैं। इसलिए आप एक बार अपने chaneel की सारी settings यहाँ से कर लें। 

यह studio नया है इसलिए आपको अभी इसमें कई features नहीं मिलेंगे। इसलिए आपको Creator Studio Classic पर जाना है।

Channel Verify करें

अब आपको अपना channel verify करना है। 


Step #2: Youtube से पैसे कमाएं

अब हम बात करते हैं कि Youtube Se Paise Kaise Kamaye वह हमारी पोस्ट का सबसे मुख्य भाग है। मैं आपको सबसे अच्छे तरीके बताऊंगा जिससे कि आप Youtube से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। 

आप Youtube se Paise Kamane के लिए इन तरीकों को उपयोग कर सकते हैं

1. Google Adsense

Google Adsense यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए सबसे आसान तरीका है और यह यूट्यूब का ऑफिसियल तरीका है। 

आप Google Adsense की मदद से अपने अपलोड किये गए वीडियो पर विज्ञापन दिखा सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। Google Adsense से जो भी कमाई होती है आपको उसका 55% और यूट्यूब को 45% मिलता है। 

पहले आप जैसे ही पहला वीडियो अपलोड करते थे आप पैसे कमा सकते थे। लेकिन Google Adsense से पैसे कमाने के लिए आपके चैनल पर कुछ कंडीशन अप्लाई होती है जो कि इस प्रकार है 

आपके चैनल के पर पिछले एक साल के अंदर 1000 subscribers हों और आपके चैनल पर अपलोड किये गए वीडियो पर 4000 घंटे का वाच टाइम हो।

इसके लिए आप youtube studio में monetization option से इसकी जानकारी देख सकते हैं और देख सकते हैं कि आपके channel पर कितने subscribers और कितना watch time है।


connect adsense to youtube channel


जब आप 1000 subscribers और 4000 hours का watch time पूरा कर लेंगे तो आप यह से अपने channel को google adsense से connect कर सकते हैं। 

adsense account बन जाने के बाद और connect हो जाने के बाद आपका adsense आपके youtube channel से जुड़ जायेगा इसके बाद आपका channel review में चला जायेगा।

अगर आपके channel पर कोई भी ऐंसी चीज न हो जो कि youtube की policy को violate करता है तो आपका channel approve हो जायेगा।

इसके बाद आपके channel के video पर ad आने लगेंगी और आपकी कमाई भी शुरू हो जायेगी।

2. Affiliate Marketing

यह भी YOUTUBE CHANNEL से पैसे कमाने के लिए अच्छा तरीका है। Affiliate Marketing का मतलब है कि आपके द्वारा किसी Product का Promotion करना और यदि Product की Sale होती है तो आपको कुछ परसेंट कमीशन मिलेगा। 

मान लीजिये कि आपका Channel गेमिंग Console के ऊपर है तो आप जब अपने चैनल के वीडियो में उसकी जानकारी देंगे या रिव्यु देंगे तो आप अपने चैनल की डिक्रिप्शन में एफिलिएट लिंक दे सकते है और यदि कोई कोई उस लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट खरीदेगा तो आपको कुछ परसेंट कमीशन मिलेगा। 

कोई भी कम्पनी हो चाहे वह शॉपिंग, फ़ूड, ट्रेवल, सर्विस या कोई भी हो उसके पास अपना एफिलिएट प्रोग्राम है। Amazon का अपना Affiliate प्रोग्राम है जो कि आसान और भरोसेमंद है। 

यदि आप अमेज़न से एफिलिएट मार्केटिंग करेंगे तो आपकी सेल ज्यादा होगी क्योंकि लोग Amazon पर भरोसा करते हैं और वह बिना दर  के शॉपिंग कर सकते हैं। 

Amazon Affiliate की सबसे अच्छी बात यह है कि यदि कोई लिंक पर क्लिक करे और उस वक्त कुछ भी न खरीदे और 24 घंटे के अंदर कुछ भी Amazon से खरीद ले तो भी आपको पैसे मिलेंगे। 

3. Sponsored Video और Promotion

यदि आपका चैनल कुछ फेमस हो जाये और आपके अच्छे खासे सब्सक्राइबर्स हो जाएँ तो कम्पनी खुद आपसे अपने प्रोडक्ट का रिव्यु देने के लिए वीडियो बनाने को कहेगी। 

इसके लिए वह आपको प्रोडक्ट भेजेगी और आप इस प्रोडक्ट को रिव्यु देने के बाद खुद रख सकते है और आप ज्यादा फेमस है तो आपकी प्रोडक्ट के साथ अलग से पैसे भी मिलेंगे। 

यदि आपका चैनल प्रोडक्ट के बारे में नहीं है तो आपको वह कम्पनी अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन करने के लिए कहेंगी जो कि सर्विस देती है या कोई एप्लीकेशन या सॉफ्टवेयर बेंचती है। 

किसी भी चैनल के लिए यह पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है। 


#Third - Google Adsense Se Lakho Rupees Kaise Kamaye

गूगल से लाखो रुपये कमाना इतना आसन काम नहीं है पर उतना मुश्किल काम भी नहीं अगर आप hard work और smart work दोनों एक साथ करते हो तो.

गूगल adsense से पैसे कमाने के लिए आपको basically ये तीन चीजो की जरुरत है.

§  Website/Blog.

§  Adsense Approved Account.

§  Visitors.

अगर आपकी वेबसाइट नहीं है तो हमारा ये टॉपिक पढ़िए  Free Website kaise banaye.

आप अपने वेबसाइट पर जितनी traffic/visitors लाने में सक्षम रहेंगे उतने ही पैसे कमा पाएंगे.

मान लीजिये आप $50/day कमा रहे हो. तो एक महीने की आपकी earning होगी 30*50=$1500 (90,000+ रुपये)

अब देखते है,

50 dollar दिन के कमाने के लिए आपको कितने page views और ads पर कितने clicks चाहिए.

अगर आपको 1 click= $0.10 मिल रहे है यानि आपकी CPC $0.10 है, तो $50 के लिए आपको 500 clicks चाहिए होंगे.

और आपका CTR  5 % है तब 10,000 page views पर आप रोजाना $50 कमा सकते हो.

वैसे तो ये कोई निछित नहीं होता की आपको इतने page views पर इतने ही पैसे मिलेंगे या  इतने clicks मिलेंगे. कभी कभी ज्यादा भी मिल सकते है और कभी कम.

मानलो आपकी CPC 0.20 है तब आपको 5000 page views में $50 कमा सकते हो और 10000 page views में $100

ये सब CPC और CTR पर निर्भर करता है.

जैसे आप blogging करना शुरू करेंगे आप ये आकडे से भी ज्यादा earn कर सकते हो अगर आप चाहो तो क्यों के adsense से earning limitless है.

देश भर में और दुनिया भर में कई ऐसे लोग है, जो  माध्यम से पैसे कमा रहे है.

free blog create करने के बाद आपको adsense account पाने के लिए post डालने होंगे जैसे ही आपके ब्लॉग पर थोडा ट्रैफिक आता है आप adsense ke liye apply कर सकते है.

और आपका adsense account approve होने के बाद आप ads create कर के अपने साईट पर दिखा सकते है.

और पैसे कमाना शुरू कर सकते है.

traffic के लिए social sites जैसे facebook, twitter से शुरुवात कर सकते है और Google से भी traffic ला कर आप अच्छी earning कर सकते है.



2 comments:

  1. Kya aap ye website sell krna chahte hai, mai kharidne me interested hoon.

    ReplyDelete