16 interesting Facts About Japan in hindi

जापान के बारे में रोचक तथ्य

Interesting Facts About Japan

Interesting Facts About Japan

  1. जापान में 11 मार्च 2011 को आया भुकंम्प अब तक का सबसे ज्ञात तेज भुकंम्प है. जापान में हर साल लगभग 1500 भुकंम्प आते है मतलब कि हर दिन चार.
  2. जापान में जो किताबें प्रकाशित होती हैं उन में से 20% Comic books होती हैं.
  3. जापान के तैसीरोजिम्मा द्वीप को Cat island कहा जाता है. इसमें लोगो की गिणती 100 है जबकि बिल्लियों की इन से चार गुना ज्यादा है इस द्वीप में कुत्तों को लाना मना है.
  4. जापान में 1 जनवरी को नववर्ष का स्वागत मंदिर में 108 घंटियाँ बजा कर किया जाता है।
  5. फुगु जापान में लोकप्रिय पकवानों में से एक है. यह एक जहरीली मछली का पकवान है जिसका स्वाद बहुत ज्यादा होता है. सिर्फ लाइसैंस वाले रसोइये ही इसे बना सकते है और वह इसे ग्राहकों को बेचने से पहले खुद चख के देखते है कि कही यह जहरीली तो नही. फुगु का लाइसैंस प्राप्त करने के लिए 7 ले 11 साल की ट्रेनिंग लेनी अनीवार्य(जरूरी) है.
  6. Vending मशीन वह मशीन होती है जिसमें सिक्का डालने से कोई चीज आदि निकल आती है जेसे कि noodles, अंडे, केले आदि. जब आप जापान में होगे तो इन मशीनों को हर जगह पाएँगे. यह हर सड़क पर होती है.
  7. जापान का 70 प्रतीशत हिस्सा पहाड़ी है और इसमें 200 ज्वालामुखी भी है.
  8. भारत का क्षेत्रफल जापान से 18 गुना ज्यादा बड़ा है जबकि आबादी 10 गुना ज्यादा . जापान के 13 प्रतीशत हिस्से में खेती होती है जबकि भारत के 47 प्रतीशत पर. जापान में प्रतीशत के हिसाब से सबसे ज्यादा बुढ़े रहते है जबकि भारत में 14 से 25 साल के युवा सबसे ज्यादा रहते हैं. इतना होने के बावजूद भी जापान दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्वस्था है जबकि भारत चौथी. जापान में जापानी भाषा में पढ़ाई- लिखाई होती है और अपनी मात्रभाषा पर गर्व करके पढ़ते हैं. भारत में दुनिया की सबसे वैज्ञानिक भाषा संस्कृत को छोड़ लोग अंग्रेजी के पीछे भागते है और अपनी आधी उर्जा अंग्रेजी सीखने में लगा देते है. जब हम अंग्रेजी सीख रहे होते है तो जर्मनी, फ्रांस, स्पेन, जापान, चीन और कई देश अपनी मात्रभाषा में शिक्षा प्राप्त करके तेजी से आगे निकल जाते हैं
  9. जापान में सबसे ज्यादा लोग पढ़े लिखे है . जहां साक्षरता दर 100 प्रतीशत है. जहां अखबारों और न्युज चैनलों में भारत की तरह दुर्घटना, राजनिती, वाद-विवाद, फिलमी मसालो आदि पर खबरे नही छपती. यहां पर अखबारों में आधुनिक जानकारी और आवश्क खबरें ही छपती है.
  10. सूमो जापान की सबसे लोकप्रिय खेल है. इसके इलावा बेसबाल भी काफी लोकप्रिय है.
  11. जापान अमेजन वर्षावनों की लकड़ी का सबसे बड़ा ख्रीददार है और जापान चारों और से समुंदर से घिरा होने के बावजूद भी 27 प्रतीशत मछलिया दूसरे देशों से मंगवाता है.
  12. जापान के लोगो की औसत आयु दुनिया में सबसे ज्यादा है.(82 साल).
  13. जापान अर्तराष्ट्रीय रोक के बावजूद भी व्होलो(Whalse) का शोध के नाम पर शिकार कर रहा है और अंत में बजारों में बेच देता है. Discovery channel पे Whale wars नामक एक show चलता था जो इसी बात को दुनिया के सामने लाता था. फिर भी जापानी शिकार करने से बाज नही आ रहे.
  14. जापान में हत्या-दर दुनिया में ऐनडोरा(युरोप) के बाद सबसे कम है. यहां पर केवल 2,00,000 लाख लोगों के पीछे एक की हत्या होती है.
  15. जापान दुनिया का केवल एकलौता देश है जिस पर परमाणु बंम्बों का हमला हुआ है. जैसा कि आप जानते ही है कि अमरीका ने 6 और 9 अगस्त 1945 में हीरोशिमा और नागाशाकी पर बंम्ब फेके थे. इन बंम्बो को little-boy और Fat-man नाम दिया गया था.

Tags:अंतरिक्ष, ग्रह, तारे, नयी खोज में अगस्त 25, 2016। टैग:alien, Alien in Hindi, Alien Life, Alien life in Hindi, Alpha Centauri, Alpha Centauri in Hindi, अल्फ़ा सेंटारी, प्राक्सीमा बी, प्राक्सीमा सेंटारी, सौर बाह्य ग्रह, Exoplanet, Exoplanet in Hindi, Extrasolar planet, Extrasolar planet in hindi, Proxima B, proxima centauri, proxima centauri in hindi, अंतरिक्ष अंतरिक्ष यान अंतरिक्ष वाहन अनसुलझे रहस्य आकाशगंगा आविष्कार इन्फ़ोग्राफ़िक एक्स्ट्राटेरेस्ट्रीयल जीवन गणित ग्रह चन्द्र अभियान तारे नयी खोज निहारीका पृथ्वी प्रश्न आपके उत्तर हमारे ब्रह्मांड ब्रह्माण्ड भौतिकी मानव विज्ञान मिथक युएफ़ओ वैज्ञानिक सरल विज्ञान सापेक्षतावाद सामान्य सितारे सौर मंडल सौरमण्डल स्ट्रींग सिद्धांत,

Related Tags: अंतरिक्ष में तूफानअंतरिक्ष मे जीवन की संभावना : दो नये पृथ्वी के आकार के ग्रहो की खोजभगोड़ा सितारा ज़ीटा ओफ़ीयुची! अलविदा नील आर्मस्ट्रांग. प्रथम चन्द्रयात्री नील आर्मस्ट्रांग का ८२ वर्ष की उम्र मे निधन गुरूत्वाकर्षण ट्रैक्टर : पृथ्वी को किसी क्षुद्रग्रह की टक्कर से बचाने का अभिनव उपाय सौर मंडल की सीमा पर वायेजर 1 शुक्र के सूर्य संक्रमण का सीधा प्रसारण पानी रे पानी! कितना पानी ? अंतराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र की ओर निजी कंपनी की प्रथम उड़ान : स्पेस एक्स 20 मई 2012 का कंकणाकृति सूर्यग्रहण, इन्फ़ोग्राफ़िक, भौतिकी में जुलाई 3, 2016। टैग:टोकामक नाभिकिय संलयन रिएक्टर, नाभिकिय ऊर्जा, नाभिकिय संलयन, Nuclear Energy, Nuclear Energy in Hindi, Nuclear Fission, Nuclear Fission in HIndi, nuclear fusion, nuclear fusion in hindi, tokamak fusion reactor, tokamak fusion reactor in hindi

No comments